संस्थान ग्रामीण विकास और नई कृषि प्रौद्योगिकियों के 1950 के दशक के बाद से किसानों को विस्तार बीड़ा उठाया है. गांवों में कृषि और कुशल के सुधार के संसाधनों के उपयोग के लिए अनुसंधान के निष्कर्षों को ले जाने के उद्देश्य से संस्थान 'के एक अग्रणी पायलट योजना शुरू की गहन दिल्ली संघ राज्य क्षेत्र के 19 गांवों में खेती. यह करने के लिए धीरे - धीरे प्रमुख फसलों की उन्नत किस्मों के साथ गांवों तर करते हुए उचित भूमि उपयोग पर बल की योजना बनाई थी. Nangloi पर एक एक्सटेंशन सेंटर 1955 में एक एकड़ दिल्ली नगर निगम से लीज पर लिया देश के एक पैच पर स्थापित किया गया था. के मद्देनजर में गहन खेती' योजना, विभिन्न उपायों में सुधार कृषि पद्धतियों के उपयोग में किसानों को शिक्षित ले जाया गया. इन में, एक कृषि संग्रहालय की स्थापना में अपनी महत्वपूर्ण सुविधाओं में से एक था.

संस्थान की गतिविधियों के विस्तार दिल्ली के 19 गांवों में दशक (1950-1959 विस्तार गतिविधि के) के अंत तक एक महान महत्व ग्रहण किया. विस्तार गतिविधियों 1955-56 में द्वितीय पंचवर्षीय योजना के तहत शुरू हुआ जब छात्रों को सुदृढ़ किए गए कृषि विस्तार में स्नातकोत्तर प्रशिक्षण का एसोसिएटशिप डिप्लोमा, एमएससी और बाद में करने के लिए अग्रणी के लिए भर्ती किया और पीएच.डी. संस्थान की डिग्री. बाद में, विस्तार शिक्षा के महत्व पर विचार, एक fledgelings कृषि विस्तार की श्रेणी का एहसास था की आवश्यकता. तदनुसार, भारत सरकार अंततः तीसरी पंचवर्षीय योजना के तहत एक योजना के रूप में संस्थान में कृषि विस्तार का एक अलग डिवीजन की स्थापना को मंजूरी दी. हालांकि, इस योजना के कार्यान्वयन दूसरी पंचवर्षीय योजना के स्वयं के लिए उन्नत किया गया था.

1984 में, प्रभाग की गतिविधियों को पुनर्गठित किया गया और क्षेत्र विस्तार गतिविधियों कृषि प्रौद्योगिकी आकलन और स्थानांतरण (CATAT) के केन्द्र को सौंपा गया, CATAT विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आउटरीच दिल्ली, हरियाणा राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में संस्थान के विस्तार कार्यक्रम लागू कर रहा है जैसे के रूप में प्रौद्योगिकी आकलन और संस्थान ग्राम संपर्क (IVLP) कार्यक्रम, सीमावर्ती प्रदर्शनों (FLDs), मुन्ना कार्यक्रम, प्रदर्शनी और सलाहकार सेवाओं के माध्यम से शोधन (टीएआर). कृषि प्रौद्योगिकी सूचना केन्द्र) CATIC एक 'के रूप में काम कर रहा है सिंगल विंडो वितरण प्रणाली' क केन्द्र उत्पादों, सेवाओं और प्रौद्योगिकियों का दौरा उद्यमियों / किसानों को प्रदान करने के लिए. 'जैसे संयंत्र' क्लिनिक संयंत्र रोगों और कीटों, सूचना संग्रहालय के तत्काल निदान की सुविधा के लिए संस्थान द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी की एक झलक दे सुविधाएं केन्द्र में विकसित किया गया है.

कृषि विज्ञान केन्द्र) CKVK, Shikohpur, गुड़गांव वर्ष 1984 में स्थापित किया गया था क्षेत्रों में क्षेत्र विस्तार गतिविधियों दिल्ली के बाहर से आगे. इस KVK किसानों, कृषि और ग्रामीण महिलाओं को युवाओं के साथ संबंध प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. हाल के वर्षों में, यह तकनीकी सशक्तिकरण के माध्यम से ग्रामीण युवाओं की बेरोजगारी का मुकाबला करने और विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मुन्ना किसानों की जागरूकता और कृषि उत्पादकता में सुधार लाने में किया गया है एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. किसानों के खेतों पर प्रौद्योगिकी के तेजी से प्रसार के लिए, KVK गांवों में विभिन्न विस्तार गतिविधियों के आयोजन और 'कश्मीर / कश्मीर के परिसर में. कृषि विज्ञान पत्रिका, हिंदी उचित समय पर नवीनतम और किसानों को नई प्रौद्योगिकियों किसानों को प्रदान करता है में एक त्रैमासिक न्यूजलेटर.

बदलते समय के साथ, क केन्द्र में विस्तार काम करने के लिए उभरती चुनौतियों का सामना परिवर्तन. 1960 के दशक के दौरान, कृषि विस्तार का ध्यान उन्नत प्रौद्योगिकी और विस्तार के तरीकों की प्रभावशीलता को अपनाने पर था. सत्तर के दशक के दौरान जोर किसानों और विस्तार कर्मियों, मास मीडिया, प्रशिक्षण की जरूरत है और विकास रणनीतियों का संचार व्यवहार करने के लिए स्थानांतरित कर दिया. अस्सी के दशक में जोर आगे प्रौद्योगिकीय परिवर्तन, उपज अंतर और बाधाओं विश्लेषण, विकास संगठनों किसानों को जुटाने के लिए, विस्तार रणनीतियों के लिए स्थानांतरित कर दिया, टी वी और प्रणाली के प्रभाव, और विस्तार और अनुसंधान के प्रबंधन. अनुसंधान कवरेज, इस प्रकार, सूक्ष्म स्तर सबूतों से वृहद राष्ट्रीय नियोजन से संबंधित मुद्दों के लिए ले जाया गया. प्रारंभिक नौवां दशक में, विस्तार के विभिन्न यूनिटों अनुसंधान के एकीकरण पर केन्द्रित, कृषि विस्तार महिलाओं और भागीदारी दृष्टिकोण की भूमिका विस्तार और क्लाइंट सिस्टम, मीडिया के विकास, विस्तार प्रबंधन, स्वदेशी किसानों ज्ञान प्रणाली. इस सशक्तीकरण जैसे क्षेत्रों में 2000 के दौरान शोध के द्वारा किया गया, प्रबंधन संपर्क समूह, तरीके और टिकाऊ आजीविका के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल.

संस्थान वर्ष 1967 में एक एक्सटेंशन परिषद का गठन किया है, जो मूल्यांकन और विस्तार कार्यक्रमों के निष्पादन का उद्देश्य के लिए एक निर्णय लेने निकाय है. परिषद के निदेशक की अध्यक्षता में काम करता है, क केन्द्र और रबी और खरीफ मौसम sowings से पहले एक वर्ष में दो बार मिलता है. विस्तार शिक्षा और क्षेत्र के विस्तार के लिए धन स्रोतों संस्थान से अनुदान शामिल है और NATP से अतिरिक्त अनुदान, कृषि, सरकार के मंत्रालय. भारत, आईसीएआर, डीएसटी, आदि आईसीएआर के जनादेश के अनुसार, हर वैज्ञानिक से संबंधित गतिविधियों विस्तार पर अपने समय के 20% समर्पित करने की आवश्यकता है.