सभी चारों मानद विश्‍वविद्यालयों में शुल्‍क संरचना में एकरूपता लाने के लिए भा.कृ.अ. परिषद् ने शिक्षा सत्र 2011-12 से शुल्‍क तथा अन्‍य प्रभारों को अन्तिम रूप दिया है। इसे भा.कृ.अ.सं. में भी लागू किया जा रहा है। शुल्‍क की यह संरचना विद्वत परिषद् की स्‍वीकृति से समय-समय पर बदली जा सकती है। 

स्‍नातकोत्‍तर विद्यालय में प्रवेश दिए गए पूर्णकालिक छात्रों (एम.एससी./एम.टैक और पीएच.डी., दोनों) द्वारा निम्‍न प्रभार अदा किए जाने होंगे।

वार्षिक शुल्क

 

राशि (रूपये)

1.

पंजीकरण शुल्क

50.00

2.

शिक्षा शुल्क

4000.00

3.

छात्र संघ शुल्क

  300.00

4.

पत्रिका शुल्क

  100.00

5.

छात्र कल्याण कोष

200.00

6.

स्पोर्ट्स फंड

  200.00

7.

सांस्कृतिक और साहित्यिक गतिविधियां शुल्क

200.00

8.

स्नाकोत्तकर विद्यालय पत्रिका शुल्क

200.00

9.

परीक्षा शुल्क

300.00

  
अध्ययन के दौरान एक बार शुल्क

1.

काशन मनी (प्रतिदेय पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद)

1000.00

2.

भारतीय कृषि अनुसंधान के पूर्व छात्रों लाइफ सदस्यता शुल्क

250.00

3.

पहचान पत्र

  100.00

4.

स्नातकोत्तार विद्यालय कैलेण्डर

200.00

5.

(क) शोध प्रबंध मूल्यांकन  पीएच.डी. के लिए

600.00

 

(ख) शोध प्रबंध मूल्यांकन  एम.एससी./एम.टैक के लिए

500.00

 जल और बिजली  प्रभार (प्रति माह)

1.

सरस्वती अपार्टमेंट के लिए जल प्रभार.

250.00

2.

सरस्वती अपार्टमेंट के लिए विद्युत प्रभार

वास्तविक अनुसार

 

विदेशी छात्रों के लिए संस्थागत आर्थिक शुल्क

संस्थागत आर्थिक शुल्क (भुगतान विदेशी छात्रों द्वारा करने के लिए जो भारत की सरकार द्वारा प्रायोजित नहीं कर रहे हैं.): भारत की सरकार द्वारा प्रायोजित उम्मीदवारों जो फैलोशिप के साथ है किसी भी संस्थागत आर्थिक शुल्क चार्ज नहीं किया जाएगा. हालांकि, सामान्य शुल्क / संस्थान के आरोप उम्मीदवार द्वारा देय होगा.


सार्क देशों के अलावा अन्य के लिए

सार्क देशों के लिए

@ अमेरिका पहले 3 साल के लिए प्रति वर्ष $ 4000
@ अमेरिका माह प्रति 400 डॉलर सार्क देशों के लिए 3 साल बाद

@पहले 3 साल के लिए प्रति वर्ष की दर अमेरिका $ 2000
@ प्रति माह यूएस $ 200 3 साल बाद


अन्य शुल्क

1.

प्रतिलिपि पहचान पत्र

100.00

2.

विलम्ब से पंजीकरण

400.00

3.

ट्रांस्क्रिप्ट *

100.00

4.

अनंतिम उपाधि प्रमाणपत्र

100.00

5.

दीक्षांत शुल्क

200.00

6.

अनुपस्थिति में उपाधि

1000.00

7.

प्रतिलिपि उपाधि

2000.00

8.

विविध. प्रमाणपत्र

100.00

9.

उपाधि प्रमाण पत्र के सत्यापन (भारतीय) के लिए

500.00

10.

उपाधि प्रमाण पत्र के सत्यापन (विदेशी एजेंसी के लिए)

50 अमेरिकी डॉलर

*स्नायतकोत्तपर विद्यालय पीपीडब्यूत्र में शामिल संपूर्ण पाठ्यक्रम कार्य के पूर्ण होने पर तथा क्यूसवीवीई के पश्चा‍त् लेकिन एफवीवीई के पूर्ण होने पर केवल एक बार ट्रांस्क्रिप्ट् शुल्क लेगा और यह दीक्षांत समारोह के अवसर पर उपाधि प्राप्त करते समय छात्र से वसूला जाएगा। शुल्का क्यूकवीवीई के पूर्व लिया जाएगा।

 

  1. रोल पर मौजूद सभी विभागीय प्रत्‍याशी उसी प्रकार शुल्‍क अदा करेंगे जैसे सामान्‍य प्रत्‍याशी करते हैं।     
  2. अनुसूचित जाति/आदिम जाति समुदाय के छात्रों को मद 3 और 11 में उल्लिखित प्रावधानों के अनुसार ट्यूशन और परीक्षा शुल्‍क की प्रतिपूर्ति की जाएगी।
  3. ट्यूशन शुल्‍क में छात्रावास में समायोजन हेतु सभी प्रभार सम्मिलित होंगे, भले ही छात्र छात्रावास में रहे या न रहे।
  4. शुल्‍क तथा छात्रावास के पानी और बिजली के प्रभार छात्र को प्रत्‍येक ट्राइमेस्‍टर के आरंभ में पंजीकरण की अनुमति दिए जाने के पूर्व अदा करने होंगे। शुल्‍क और अन्‍य निर्धारित प्रभारों   की अदायगी न होने पर छात्र का पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा और ऐसे मामलों से निर्धारित प्रावधानों के अनुसार निपटा जाएगा।     
  5. स्‍नातकोत्‍तर विद्यालय को यह अधिकार है कि यदि छात्र से कोई राशि वसूली बकाया हो तो वह राशि छात्र को अदा की जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि या किसी अन्‍य देय राशि से काट ले।
  6. जब तक डीन की विशेष रूप से अनुमति न हो तब तक यदि संबंधित ट्राइमेस्‍टर के आरंभ    होने की तिथि के एक माह के अन्‍दर कोई छात्र पंजीकरण न कराए तो उसका नाम रोल से काट दिया जाएगा। जिस मामले में किसी छात्र का नाम रोल से काट दिया जाता है उस मामले   में आवासीय हॉलों के मास्‍टर इस तथ्‍य की पुष्टि एक सप्‍ताह के अन्‍दर करेंगे कि छात्र ने छात्रावास का कमरा खाली कर दिया है तथा संबंधित विषय का प्राध्‍यापक एक सप्‍ताह के अन्‍दर यह पुष्टि करेगा कि उस छात्र को कक्षाएं/संभाग की प्रयोगशालाओं में आने की अनुमति नहीं दी जा रही है। तथापि ऐसे छात्र को परामर्शदायी समिति के अध्‍यक्ष तथा प्राध्‍यापक के माध्‍यम से आवेदन देने पर और निर्धारित प्रवेश शुल्‍क की अदायगी करने पर डीन की इच्‍छानुसार पुन: प्रवेश दिया जा सकता है।
  7. जिस अवधि के दौरान छात्र का नाम रोल से कटा हुआ रहेगा, वह अवधि उस छात्र की विद्यालय में रिहाइश की न्‍यूनतम आवश्‍यकता में नहीं गिना जाएगा और न ही वह अवधि   कक्षा में उपस्थिति के रूप में मानी जाएगी।
  8. जो छात्र ट्राइमेस्‍टर आरंभ होने पर या उसके किसी बाद की तिथि से अपना अध्‍ययन छोड़ देते हैं उन्‍हें उस ट्राइमेस्‍टर का संपूर्ण ट्यूशन शुल्‍क अदा करना होगा।
  9. एक बार अदा किया गया ट्यूशन शुल्‍क वापिस नहीं किया जाएगा। तथापि इस उपबंध से छूट डीन द्वारा प्रदान की जा सकती है जो प्रत्‍येक मामले में उसकी परिस्थिति के अनुसार निर्णय लेंगे। एक बार अदा किया गया पंजीकरण शुल्‍क भी वापिस नहीं किया जाएगा।
  10. काशन मनी छात्र के अध्‍ययन पूरा करने के पश्‍चात् वापिस कर दिया जाएगा,तथापि यदि छात्र पर कोई राशि बकाया होगी तो वह इसमें से काट ली जाएगी।
  11. यदि कोई छात्र अर्हक परीक्षा अथवा अन्तिम मौखिक परीक्षा में अनुतीर्ण हो जाता है अथवा उसे अपना शोध प्रबंध पुन: प्रस्‍तुत करने को कहा जाता है तो छात्र को ऐसी प्रत्‍येक पुनर्परीक्षा के लिए पुन: निर्धारित परीक्षा शुल्‍क अदा करना होगा।
  12. यदि कोई छात्र अपना उपाधि कार्यक्रम पूरा करने के एक वर्ष की अवधि के दौरान अपना  काशन मनी वापिस नहीं लेता है तो यह राशि स्‍वत: छात्र कल्‍याण निधि में हस्‍तांतरित कर दी जाएगी।
  13. प्रायोजित प्रत्‍याशियों (भारतीय/विदेशी) के मामले में यदि प्रायोजनकर्ता एजेन्‍सी अनिवार्य शुल्‍क/बकाया राशि पूर्ण रूप से/आंशिक रूप से अदा नहीं कर रही है तो संबंधित छात्र को     वह राशि पूर्ण रूप से/शेष बची राशि अपनी ओर से अदा करनी होगी।
  14.  भा.कृ.अ.सं. के पूर्व छात्रों के मामले में दस्‍तावेज़ों के सत्‍यापन के लिए भारतीय निजी एजेन्सियों से 500 रूपये (विदेशों से प्राइवेट एजेन्सियों से 50 अमेरिकी डॉलर) लिए जाएंगे।