तथा भूदृश्‍य निर्माण के क्षेत्र में समय-समय पर अनेक प्रशिक्षण संभाग में कई पुष्‍पविज्ञान कार्यक्रम, अल्‍पावधि पाठ्यक्रम तथा कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं।

प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण

किसी भी प्रौद्योगिकी की सफलता वास्‍तव में उसके प्रभावी हस्‍तांतरण पर ही निर्भर करती है। इस तथ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए यह संस्‍थान किसानों तथा उद्यान प्रेमियों को आपूर्त करने के लिए बड़ी संख्‍या में यहां विकसित हुई किस्‍मों को उपलब्‍ध कराता है। बेमौसम (मई-सितम्‍बर के दौरान) में मिस्‍ट हाउसों में मृदु कास्‍ट कलमों के माध्‍यम से गुलदाउदी की श्रेष्‍ठ किस्‍मों के बड़े पैमाने पर प्रगुणन के लिए प्रौद्योगिकी को परिशुद्ध किया गया है। बहुत कम समय में बार-बार कलमें काटी जाती हैं ताकि उन्‍हें बड़े पैमाने पर बृहत मात्रा में तैयार किये जा सकें।

संस्‍थान ने दिल्‍ली राज्‍य के हिरांकी और कुषक गांवों में तथा उत्‍तर प्रदेश के दादरी गांव में व हरियाणा के फरीदाबाद में अपनी प्रौद्योगिकी के प्रदर्शन के लिए इन गांवों को आदर्श पुष्‍पविज्ञानी ग्रामों के रूप में विकसित करना आरंभ किया है। इन गांवों के किसानों को गेंदा के संकर (पूसा नारंगी गेंदा और पूसा बसंती गेंदा) के बड़े पैमाने पर उगाए जाने के लिए पूरा उत्‍पादन कैप्‍सूल उपलब्‍ध कराया गया है। इसकी सफलता से इन गांवों के आसपास के गांवों के अनेक किसान आकर्षित हुए हैं जिससे न केवल गेंदा की खेती वाले क्षेत्र में विस्‍तार हुआ है बल्कि पुष्‍प उत्‍पादकों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में भी सुधार हुआ है।

उपलब्‍ध सेवाएं

  • सभी किसानों तथा उद्यमियों को प्रौद्योगिकी उपलब्‍ध कराना
  • पुष्‍पविज्ञान तथा भूदृश्‍य निर्माण के क्षेत्र में विकासात्‍मक सेवाएं
  • किसानों के लिए प्रसार सेवाएं
  • प्रौद्योगिकी तथा श्रेष्‍ठ रोपण सामग्री की बिक्री
  • ठेके पर आवश्‍यकता आधारित औद्योगिक अनुसंधान

प्रसार

किसानों/उपयोगकर्ताओं को हस्‍तांतरित किये जाने के लिए विभिन्‍न अलंकारिक फसलों की प्रौद्योगिकियों के हस्‍तांतरण की विधियों का विकास इस संभाग में किया जा रहा है।