डॉ. जे.पी.शर्मा ने 1 अक्तूबर 2014 को संयुक्त निदेशक (प्रसार), भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली का कार्यभार ग्रहण किया। इससे पहले वे भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के कृषि प्रसार संभाग के अध्यक्ष और प्रगत संकाय प्रशिक्षण केन्द्र (प्रसार) के निदेशक थे। उनके पास कार्यनीतिपरक अनुसंधान करने, स्नातकोत्तर छात्रों को पढ़ाने, उनका मार्गदर्शन करने, राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम आयेजित करने तथा किसानों के खेतों में कृषि प्रसार गतिविधियों को आयोजित करने का 28 वर्षां का व्यापक अनुभव है। उन्होंने आई.आई.टी. दिल्ली से अपनी डॉक्टरेट की डिग्री तथा जी.बी.पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पंतनगर से अपनी स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की। उन्हें आई.आई.टी. और यू.एन.डी.पी. से फैलोशिप प्रदान की गई। वे एक मान्य उद्यमी प्रेरणादायी प्रशिक्षक हैं।

 

       उन्हें बहुत ही प्रासंगिक विषयों जैसे मूल्यांकन, कृषि प्रौद्योगिकियों का परिष्करण, परिनगरीय खेती और उद्यमशीलता विकास आदि पर अनुसंधान करने का श्रेय प्राप्त है। ये सभी अनुसंधान ख्यापतिप्राप्त राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय संगठनों से निधि प्राप्त परियोजनाओं के रूप में आयोजित किए गए। इन अध्ययनों के परिणामस्वरूप तैयार किए गए अनेक मॉडलों, कार्यनीतियों और प्रसार युक्तियों को वर्तमान की प्रसार प्रणाली में शामिल किया गया है। उन्होंने ख्यातिप्राप्त जर्नलों, पत्रिकाओं और समाचार-पत्रों में 300 से भी अधिक पेपर तथा 30 पुस्तकों, बुलेटिनों का प्रकाशन किया है और वे ‘क्यूमिनिटी मोबलाइजेशन फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट’ जैसे ख्याति प्राप्त जर्नलों के संपादक हैं। वे राष्ट्रीय प्रासंगिकता के विषयों पर पाठ्यक्रम निदेशक होने के साथ ही साथ उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों सहित 100 से भी अधिक प्रशिक्षणों का आयोजन भी किया है।

 

 

       डॉ. शर्मा अनेक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक समितियों के सदस्य हैं और उन्हें विभिन्न संगठनों द्वारा परामर्शक/विशेषज्ञ के रूप में आमंत्रित किया जाता है। उन्होंने सोसायटी फार क्यूमिनिटी मोबलाइजेशन फार सस्टेनेबल डेवलपमेंट के संस्थापक अध्यक्ष और कृषि में महिलाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन के सचिव के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिये हैं। उन्हें 60 से भी अधिक पुरस्कार/मान्यताएं प्राप्त हुई हैं जिनमें कृषक समुदाय के उत्थान के लिए उत्कृष्ट योगदान करने के लिए कुछ अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी शामिल हैं।

 

      

 

Dr. J. P. Sharma
डॉ. जे.पी. शर्मा
संयुक्त निदेशक (प्रसार)

ई-मेल

jd_extn[at]iari[dot]res[dot]in

शिक्षा

जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर से स्नातकोत्तर

आईआईटी दिल्ली से डॉक्टरेट डिग्री

अवार्ड

आईआईटी और यूएनडीपी से फैलोशिप

विशेषज्ञता

संप्रेषण, कृषि और कृषि व्यवसाय में उद्यमिता विकास