उपलब्धियां (पिछले दस वर्षों में)

पूसा एक्वा फर्टि सीड ड्रिल
जहां नमी की कमी के कारण फसल को बोया नहीं जा सकता वहां गेहूं, चना, सरसों आदि जैसी रबी फसलों की समय से बुवाई करने के लिए यह एक अति उपयोगी उपकरण है। 45 अश्वशक्ति की क्षमता वाले ट्रैक्टर से चालित इस उपकरण की खेत क्षमता 0.4 हैक्टर / घंटा होती है। कतारों में बिजाई करने के साथ-साथ फर्टिगेषन भी किया जाता है जिससे नमी के साथ पोषक तत्व भी बने रहते हैं। प्रचलन रीति की तुलना में इसका अनुप्रयोग करने पर गेहूं फसल में अंकुरण तथा उपज में क्रमशः 53 प्रतिशत एवं 35 प्रतिशत वृद्धि पाई गई।

पूसा शक्ति चालित दो पंक्तियों वाला मक्का रोपाई यंत्र
पूसा शक्तिचालित दो पंक्तियों वाला मक्का रोपाई यंत्र छोटे किसानों द्वारा मक्का की बुवाई करने के लिए अति उपयोगी है। 3.0 अश्वशक्ति की क्षमता वाले इंजन से चलने वाले इस यंत्र की खेत क्षमता 0.15 हैक्टर / घंटा है । यह यंत्र हल्के भार वाला और पर्वतीय क्षेत्रों में सीढ़ीदार खेती के लिए उपयुक्त होता है।

पूसा पहियेदार दस्ती हो (पूसा व्हील हैंड हो)
यह हाथ से चलने वाला एक पहियेदार फावड़ा है। इस यंत्र का इस्तेमाल पक्तिदार फसलों में निराई-गुड़ाई तथा अंतर-संवर्धन के लिए किया जाता है और इसकी खेत क्षमता 0.02 हैक्टर / घंटा है। इस मशीन के प्रचालन कोणों को इसे चलाने वाले के कद और सुविधा के अनुसार समायोजित किया जा सकता है जिससे इस यंत्र को चलाने वाले को कम थकान होती है। यह खरपतवार निकालने और अंतर-संवर्धन प्रचालन के लिए एक कम लागत वाला कारगर यंत्र है।

यूरिया सीरा खनिज ब्लॉक मशीन
यूरिया सीरा खनिज ब्लॉक मशीन की मदद से यूरिया, सीरा, खनिज तथा दानों का उपयोग कर 22.5 सेमी. x 4.5 सेमी आकार के ब्लॉक बनाए जाते हैं। 1 अश्वशक्ति की क्षमता वाली इलैक्ट्रिक मोटर से चालित इस मशीन की कार्यक्षमता 150 किग्रा. / घंटा है। इस मशीन की मदद से संतुलित राशन के लिए संतुलित पोषक तत्वों एवं खनिज के साथ पशु चारा ब्लॉक बनाए जाते हैं। अध्ययन से पता चला है कि दुधारू पशुओं को इस मशीन से बनाए गए 200-300 ग्राम चारा ब्लॉक भोजन में देने से उनकी दूध देने की क्षमता में बढ़ोतरी हुई।

पशु चारा ब्लॉक बनाने वाली मशीन
यह मशीन फसल अवशिष्ट और अनिवार्य पोषक तत्वों का उपयोग कर 20 सेमी x 20 सेमी आकार के जरूरी पोषणिक अवयवों के साथ फसल अवशिष्टों को मिलाकर पशु चारा ब्लॉक बनाने के लिए अति उपयोगी है। 25 अश्वशक्ति क्षमता वाली इलैक्ट्रिक मोटर से चालित इस मशीन की पशु चारा ब्लॉक बनाने की क्षमता 250 किग्रा / घंटा है। इस मशीन से बनाए गए चारा ब्लॉक की निधानी आयु एक वर्ष से भी अधिक होती है जो कि दूर-दराज के क्षेत्रों तक परिवहन के लिए अत्यंत किफायती होते हैं। इस मशीन से धान पुआल के चारा ब्लॉक भी बनाए जा सकते हैं।

शक्तिचालित पशु चारा मिक्सचर
यह यंत्र पशु चारा ब्लॉक बनाने से पूर्व मोटा चारा, सांद्र, खनिज, विटामिन तथा अन्य संघटकों का सही तरीके से मिश्रण करने के लिए उपयोगी है। 3 अश्वशक्ति क्षमता वाली इलैक्ट्रिक मोटर से चालित इस यंत्र की क्षमता 1000 किग्रा / घंटा है। इस यंत्र की मदद से समान रूप से वितरित संघटकों वाले पशु चारा ब्लॉक बनाने की सुविधा मिलती है।

पशु चारा क्रशर
यह मशीन चारे को सही प्रकार से कुचलने के लिए उपयुक्त तथा फसल अवशिष्टों के पूर्व-उपचार, परिरक्षण एवं भण्डारण के लिए उपयोगी होती है। 3 अश्वशक्ति क्षमता वाली इलैक्ट्रिक मोटर की कार्यक्षमता 1000 किग्रा / घंटा होती है। इसकी मदद से पौधा सामग्री को कुचलकर उसे महीन बनाने से उसमें व्याप्त उच्च नमी कम हो जाती है जिसके परिणामस्वरूप शुष्कन दर का अनुपात बढ़ जाता है।

पूसा मोबाइल चारा ब्लॉक मशीन
इस मोबाइल मशीन की सहायता से 15 सेमी. x 15 सेमी. आकार वाले पशु चारा ब्लॉक बनाए जाते हैं। इसके 6 अश्वशक्ति की क्षमता वाले डीजल इन्जन (वायु शीतित) की चारा ब्लॉक बनाने की कार्यक्षमता 100-125 किग्रा. / घण्टा है। यह मशीन किसी भी उपयुक्त स्थान पर चारे से ब्लॉक बनाने के लिए उपयोगी है। मोबाइल इकाई को 3 मीटर x 1.5 मीटर आकार की ट्रॉली पर रखकर चारे की उपलब्धता के स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है।

पूसा शक्तिचालित ओसाई मशीन (विन्नोवर)
1 अश्वशक्ति क्षमता वाली सिंगल फेज मोटर से चलने वाली यह ओसाई मशीन खाद्यान्नों से भूसे की सफाई करने/उसे अलग करने और धूल हटाने के लिए उपयुक्त है जिसकी क्षमता 300-600 किग्रा. / घण्टा होती है। खेत पर ही मूल्यवर्धन करने के लिए एक किफायती एवं उपयोगी लाने ले जाने में सुविधाजनक मषीन है।

पूसा प्याज बीज निष्कर्षक यंत्र
इस यंत्र का विकास स्पाइक टूथ निष्कर्षण क्रियाविधि का उपयोग करते हुए प्याज पुष्पछत्र से बेहतर गुणवत्ता वाले बीजों को निकालने के लिए किया गया है। 1 अश्वशक्ति क्षमता वाली सिंगल फेज मोटर से चलने वाले इस यंत्र की क्षमता 25 किग्रा.(प्याज पुष्पछत्र)/घण्टा है। इस यंत्र का प्रयोग करने से न केवल निष्कर्षण लागत में कमी आती है वरन् प्याज के बीजों के निष्कर्षण में श्रमसाध्य बचता है और हाथ से करने वाले कार्यों में नीरसता कम होती है। यह यंत्र लघु स्तर पर प्याज बीज उत्पादकों के लिए अति उपयोगी है।

पाइप को मोड़ने वाली मशीन (पाइप बेन्डिंग मशीन)
इस मशीन के प्रदर्शन का पर्याप्त रूप से परीक्षण किया गया है। 13 मिमी. से 32 मिमी. बोर व्यास वाले पाइपों को इस मशीन की मदद से मोड़कर मनचाही आकृति प्रदान की जा सकती है। 15 मिमी. बोर के व्यास वाले पाइप के लिए इस मशीन की कार्यक्षमता लगभग 100 मीटर प्रति घण्टा है। पोर्टेबल इकाई होने के कारण इसे आसानी से ग्रीनहाउस तक ले जाया जा सकता है। इसका औसत भार लगभग 30 किग्रा होता है।

भूसा कटाई के लिए सुरक्षित युक्तियां
भूसा कटाई मशीन पर कार्य करते हुए बड़ी संख्या में दुर्घटनाएं घटित होती हैं। इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरल, लागत प्रभावी युक्तियां विकसित की गईं जिन्हें कि नई व पुरानी दोनों प्रकार की मशीनों पर आजमाया जा सकता है। ब्लेड गार्ड - इसमें स्टील की चादर से बना एक मेटल गार्ड लगा होता है जिसे कि दो वर्तमान ब्लेड बोल्टों से जोड़ा जा सकता है। ब्लेड को धारदार बनाने के लिए इसे खोला जा सकता है। फलाईव्हील लॉक - यह एक स्प्रिंग लगा हुआ यांत्रिक ताला है जो कि मशीन के खड़े रहने की स्थिति में फलाईब्हील के रोटेशन को रोकता है। वार्निंग रोलर - इसमें एक दांतेदार लकड़ी का रोलर लगा होता है जो कि भूसा अथवा कुट्टी काटते समय पुआल को मशीन में डालते हुए ऑपरेटर का हाथ जोखिम क्षेत्र में चले जाने पर चेतावनी देता है।

पूसा कम्पोस्ट टर्नर व मिक्सर
कम्पोस्ट मिक्सर एक ट्ल्रिंग व ऑफसेट किस्म की मशीन है जिसका उपयोग खाद बनाने में गाय के गोबर, खेत अवशिष्ट एवं बायोमास का मिश्रण बनाने के लिए किया जाता है। इस मशीन के मुख्य संघटकों में शामिल हैः- मिक्सिंग रोटर, रोटर को चलाने के लिए हाइड्रोलिक प्रणाली, जल एवं संवर्धन को भण्डारित करने वाला वाटर टैंक तथा भार संतुलन के लिए साइड टैंक । 400 मिमी. व्यास तथा 9 मिमी. मोटाई वाले सीमलैस पाइपों से बना रोटर अपनी परिधि के ऊपर उच्च कार्बन स्टील ब्लेड्स से बने प्रोजेक्शन के साथ जुड़ा होता है। कुल 42 ब्लेड्स एक बलदार पथ में लगे होते हैं जिनकी मदद से सामग्री को मिलाया और उलट-पुलट किया जाता है। बलदार प्रबंध से कम्पोस्ट के समुचित मिश्रण में भार कम करने में मदद मिलती है। डिजाइन में एक प्रभावी तरीके से कम्पोस्ट का रखरखाव करने की गतिज ऊर्जा का ध्यान रखा जाता है। फ्रेम पर चढ़ा रोटर इसे एक संपूर्ण मिक्सिंग इकाई बनाता है। मिश्रण करते समय कम्पोस्ट को बहने से रोकने के लिए मिक्सिंग इकाईZ को आंशिक तौर पर ढंकने के लिए रबर पैड लगाए जाते हैं। उपकरण को सड़क मार्ग अथवा अन्य किसी यातायात मार्ग से सुरक्षित तरीके से लाने ले जाने के लिए हाइड्रोलिक प्रणाली की मदद से रोटर इकाई के एक सिरे को उर्ध्वाकर ऊपर उठाकर उसमें कब्जा लगाया जाता है। कम्पोस्ट सामग्री के ऊपर पानी का छिड़काव करने के लिए एक वाटर पम्प की सुविधा प्रदान की गई है। चूंकि यह मषीन ऑफसेट किस्म की है, अतः निष्क्रिय कंक्रीट के भार से भरा हुआ साइड टैंक रोटर इकाई के भार को विशेषकर मशीन को ऊपर उठाते और नीचे लाते समय संतुलित करता है । यह उपकरण 70 अश्वशक्ति की क्षमता वाले टैक्टर से चलाया जाता है तथा इसकी कार्यक्षमता 5000 टन/वार्षिक एवं कीमत 4 लाख रूपये है।

पूसा कम्पोस्ट लोडर
पूसा कम्पोस्ट लोडर मशीन 3 मीटर की ऊंचाई तक कम्पोस्ट सामग्री को उठाने और ले जाने तथा घूरे की खाद को ट्रकों व ट्रैक्टरों में लादने के लिए सक्षम है। 55 अश्वशक्ति क्षमता वाले ट्रैक्टर से चालित इस मशीन की कार्यक्षमता 12 टन प्रति घण्टा है। मशीन की तुलना में जहां यह यंत्र किसी ट्रक में कम्पोस्ट लादने में आधा समय लेता है वहीं कामगारों द्वारा हाथ से कार्य करने के मुकाबले इस यंत्र की सहायता से पांच गुणा समय कम लगता है।

पूसा कम्पोस्ट सिलाई मशीन (उच्च क्षमता)

मिनी दाल मिल
यह मशीन मटर, सोयाबीन तथा चना आदि से दाल तैयार करने में उपयोगी है। 2 अश्वशक्ति क्षमता वाली इलैक्ट्रिक मोटर से चालित इस मशीन की कार्यक्षमता 60-80 किग्रा. / घण्टा है। यह मशीन छोटे उद्यमियों के लिए उपयुक्त है। इसकी सहायता से दलहन/दाल में मूल्यवर्धन भी किया जा सकता है।

सब्जी बीज निष्कर्षक यंत्र
टमाटर, बैंगन तथा लौकी के बीजों को कारगर ढंग से निकालने के लिए यह सब्जी बीज निष्कर्षण यंत्र उपयोगी है। 2 अश्वशक्ति क्षमता वाली सिंगल फेज इलैक्ट्रिक मोटर से चालित इस यंत्र की कार्यक्षमता बैंगन, लौकी तथा पेठा के लिए क्रमशः 500 किग्रा. / घण्टा 450 किग्रा. / घण्टा और 200 किग्रा. / घण्टा होती है।

ट्रैक्टर चालित भिण्डी रोपाई यंत्र
इस यंत्र की सहायता से मेंडों पर भीगे हुए भिण्डी बीजों की रोपाई करने में मदद मिलती है। 35 अश्वशक्ति क्षमता वाले टैक्टर से चलने वाले इस यंत्र की कार्यक्षमता 0.2 हैक्टर / घण्टा है। इस यंत्र की सहायता से एक ही बार में रोपाई एवं मेड बनाने का कार्य भी किया जाता है।

शक्ति चालित भिण्डी गहाई यंत्र
इस यंत्र का उद्देश्य भिण्डी फलियों की गहाई करना, बीज से छिलके तथा अन्य संदूषणों को अलग करना है। 2 अश्वशक्ति क्षमता वाली इलैक्ट्रिक मोटर से चालित इस यंत्र की कार्यक्षमता 70 किग्रा. / घण्टा है। इस यंत्र के उपयोग से गहाई समय में 30 प्रतिशत तक की कमी हुई जिसके परिणामस्वरूप प्रचालन लागत में 70 प्रतिशत तक की कमी आई।

पूर्व-अंकुरित धान बिजाई यंत्र
इस यंत्र की सहायता से कतारों में पूर्व-अंकुरित धान की बुवाई की जा सकती है। 2-3 मानवशक्ति क्षमता वाले इस यंत्र की कार्यक्षमता 0.5 - 1 हैक्टर / घण्टा है। इस यंत्र का अनुप्रयोग करने से निराई-गुड़ाई तथा अंतर-खेती जैसी मशीनों के प्रचालन में भी मदद मिलती है और साथ ही इससे रोपण की लागत में भी कमी आती है।

पूसा बासमती धान गहाई यंत्र
यह अक्षीय प्रवाह किस्म का गहाई प्रणाली यंत्र है। यांत्रिकीकरण के कारण धान के दाने को कम से कम नुकसान पहुंचने के उद्देश्य से स्पाइक टूथ टाइप एचडीपीई लाइन्ड बीटर का उपयोग किया गया। गहाई यंत्र को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए अनुकूल प्रचालन पैरामीटरों हेतु विभिन्न प्रचालन पैरामीटरों यथा सिलेन्डर रोटेशन गति, अवतल जाली क्लीयरेंस एवं ब्लोअर की गति आदि के लिए जांचा-परखा गया। गहाई यंत्र अर्थात् थ्रेशर की कार्यक्षमता 1600 किग्रा. / घण्टा से 1800 किग्रा. / घण्टा पाई गई। इस यंत्र को टैक्टर पीटीओ के माध्यम से भी चलाया जा सकता है ताकि गहाई कार्य खेत पर ही पूरा किया जा सके। इस यंत्र का उपयोग करने से कटाई सामग्री की परिवहन लागत में कमी आती है तथा साथ ही इससे परिवहन एवं रखरखाव में होने वाले नुकसान में कमी आती है।

ग्रीनहाउस प्रौद्योगिकी
सब्जियों, फलों तथा नर्सरी उगाने के लिए बेमौसमी खेती किए जाने हेतु छोटे एवं मध्यम आकार के ग्रीनहाउस उपयुक्त होते हैं। ये ग्रीनहाउस विभिन्न कृषि जलवायु परिस्थितियों के लिए अलग-अलग आकार यथा 2.5 मीटर x 2.75 मीटर ऊंचाई के साथ 20 मीटर x 5 मीटर, 10 मीटर x 5 मीटर तथा 6 मीटर x 5 मीटर के होते हैं।

यांत्रिकी हाइड्रोजैल एप्लीकेटर का विकास
अनुप्रयोग करने हेतु हाइड्रोजैल के छोटे कणों की माप करना एक चुनौती भरा कार्य था। प्रयोगशाला में तीन उपचारों यथा मृदा, उर्वरक तथा रेत के साथ हाइड्रोजैल मिश्रण के लिए माप की तीन क्रियाविधियों क्रमशः स्टार व्हील, स्कू फीड तथा ब्रश फीड के परीक्षण किए गए। नौ खांचों वाली नायलोन रॉड (48 मिमी. 50 मिमी.) से बने स्कू फीड हाइड्रोजैल के इष्टतम अनुप्रयोग के लिए सर्वश्रेष्ठ माप क्रियाविधि थी। हाइड्रोजैल एप्लीकेटर के अन्य संघटकों की भी डिजाइन तैयार की गई जिनमें शामिल थे :- पॉवर ट्रांसमिशन, ग्राउण्ड व्हील, हाइड्रोजैल फीड हॉपर, तथा पारदर्शी हाइड्रोजैल फीड टयूब्स । अंतत एप्लीकेटर को वर्तमान एक्वा फर्टि के साथ रखा गया। रेत मिट्टी तथा उर्वरक से मिश्रित हाइड्रोजैल के विभिन्न संयोजनों के साथ बीज ड्रिल के आंतरिक व्यास का मापन किया गया। चिपचिपी बैल्ट के ऊपर ग्रेन्युल्स के एकसमान छितराव के प्रदर्शन के आधार पर मिश्रण के तीन स्तरों में से हाइड्रोजैल तथा रेत मिश्रण सर्वश्रेष्ठ था। हाइड्रोजैल तथा रेत मिश्रण का उपयोग करने पर स्कू फीड माप क्रियाविधि के लिए प्रति हैक्टर हासिल औसत ग्रेन्युल्स 2667 ग्राम, 2917 ग्राम तथा 2942 ग्राम थे। फसल बढ़वार तथा उपज पैरामीटर पर हाइड्रोजैल का उल्लेखनीय प्रभाव था। एमएस 36 के औसत हाइड्रोजैल आकार से उपज तथा फसल बढ़वार पैरामीटरों को अधिकतम रूप से बढ़ाने में मदद मिली। एप्लीकेटर का मूल्यांकन गेहूं की किस्म डब्ल्यू आर 544 (पूसा गोल्ड) की बुवाई के लिए किया गया। गेहूं की खेती के लिए सुझाई गई सिफारिशों का अनुपालन करते हुए 5 सेमी की बुवाई गहराई के साथ ट्रैक्टर मशीन प्रणाली की अग्रिम गति 3.0 किग्रा. / घण्टा थी। प्रचलित प्लॉट की तुलना में रेत के साथ मिश्रित हाइड्रोजैल वाले प्लॉट में गेहूं फसल की उपज 180 प्रतिशत ज्यादा थी।

बीज लेपन मशीन
कृषि अभियांत्रिकी संभाग द्वारा एक सरल बीज लेपन मशीन विकसित की गई। बीजों तथा बायोगैस गाद को 1 : 1 अनुपात में मिलाया गया और उसे धानी अथवा हॉपर में भरा गया। धानी के द्वार को खुला रखा गया ताकि पेच जो कि हैन्डल द्वारा घुमाया जाता है, पर सामग्री गिरती रहे। एक 20 इंच लम्बे 1 tpi पेच को एम.एस. से बनाया गया तथा उसे लेथ मशीन पर परिष्कृत किया गया। फीड नियंत्रण के लिए स्लाइडिंग द्वार को शामिल किया गया ताकि धानी को गैर लेपित बीजों से भरा जा सके और मशीन को चलाते समय ऑपरेटर फीड को नियंत्रित कर सके। इसको बनाने में अपनाई गई प्रक्रिया सरल है और इसका उत्पादन छोटे शहरों में लघु स्तरीय कार्यशालाओं में भी किया जा सकता है। लेपन मशीन के पहले के मॉडलों में लगाए गए फोर्ज्ड वार्म की तुलना में यह बेहद सरल है। इस मशीन के अनुप्रयोग से हाउसिंग में समान रूप से सामग्री को आगे बढ़ाया जाता है। जहां से सामग्री आगे बढ़ती है तथा बीजों पर उचित तरीके से आवरण चढ़ता है अथवा लेपन होता है। मशीन के नीचे की ओर बने निकासी द्वार से लेपित बीज बाहर आ जाते हैं। गाजर के बीजों पर बायोगैस गाद से लेपन किया गया और उन्हें सुखाकर उनका अंकुरण के लिए परीक्षण किया गया।

लहसुन की कलियों के लिए अर्ध-स्वचालित एवं स्वचालित माप प्रणाली का विकास
लहसुन की कलियों की परिशुद्ध माप के लिए अर्ध-स्वचालित प्रणाली विकसित की गई। फीड सूचकांक, बहु-सूचकांक, अभाव सूचकांक की गुणवत्ता तथा कली नुकसान के लिए चिपचिपी बैल्ट के ऊपर दो प्रकार की बीज प्लेटों के परीक्षण किये गए। समान दूरी वाले 21 सेल के साथ बीज प्लेटें 235 मिमी. व्यास वाली और 24 मिमी मोटाई वाली थीं। एक प्लेट में 17.5 मिमी. x 17.5 मिमी. के वर्गाकार सेल तथा दूसरी प्लेट में 15.5 मिमी. के बेलनाकार सेल थे। बिना किसी बीज नुकसान के दोनों बीज प्लेटों के लिए फीड सूचकांक की गुणवत्ता 90 प्रतिशत से अधिक थी। बेलनाकार सुराख वाली बीज प्लेट के लिए जहां अभाव सूचकांक 4 प्रतिशत था वहीं वर्गाकार सुराख वाली बीज प्लेट के लिए यह 9 प्रतिशत था। हालांकि, लहसुन की कलियों का सिंगुलेशन माप प्रणाली द्वारा हासिल किया गया, फिर भी मशीन को चलाते समय बीज प्लेटों को बदलने में प्रचालन संबंधी परेशानियां आईं जिससे स्वचालित माप प्रणाली का उपयोग करना कहीं लाभप्रद पाया गया। अतः आगे झुकी हुई प्लेट का उपयोग करके स्वचालित माप प्रणाली का डिजाइन तैयार किया गया। लहसुन की कलियों की आकृति एवं आकार को ध्यान में रखकर सेल आकार की डिजाइन बनाई गई। स्वचालित माप प्रणाली का परीक्षण चिपचिपी बैल्ट पर किया गया और कलियों के बीच फासले को दर्ज किया गया। फीड सूचकांक की गुणवत्ता 81 प्रतिशत पाई गई। अभाव सूचकांक और बहु सूचकांक क्रमशः 8 प्रतिशत एवं 11 प्रतिशत थे। अंतिम रूप से बनाए जाने वाले प्रोटोटाइप के लिए आगे झुकी हुई प्लेट माप प्रणाली को चुना गया।

अर्ध-स्वचालित माप प्रणाली की बीज प्लेटें
ग्रीस लगी हुई बैल्ट पर स्वचालित माप प्रणाली का परीक्षण

कृषि मशीनों के प्रोटोटाइप उत्पादन पर रिवॉल्विंग निधि स्कीम (आरएफएस)
कृषि अभियांत्रिकी संभाग द्वारा पिछले डेढ़ दशक से इस स्कीम का क्रियान्वयन सफलतापूर्वक किया जा रहा है। वर्ष 2011-12 के दौरान अलग-अलग मशीनों एवं प्रौद्योगिकियों का उत्पादन कर देश के विभिन्न स्थानों पर उनकी आपूर्ति की गई है। कृषि मशीनों के प्रोटोटाइप उत्पादन पर रिवॉल्विंग निधि स्कीम (आरएफएस) के तहत सृजित राजस्व में हुई वृद्धि को नीचे तालिका में दर्शाया गया है।

कृषि मशीनों की बिक्री से सृजित राजस्व

वर्ष

सृजित राजस्व (रूपये)

2011-2012

81,00,000

 

 

शुरूआत से संभाग की महत्वपूर्ण उपलब्धियां (उल्लेखनीय)

समेकित टूल बार
कृषि अभियांत्रिकी संभाग द्वारा पशु चालित समेकित टूल बार का विकास प्राथमिक एवं सेकेण्डरी जुताई करने, मेढ बनाने और बिजाई कार्यों के लिए किया गया। इस मशीन के विशेष गुणों में से एक टूल्स की आसानी से अदला-बदली करना था।

जमुना बीज व उर्वरक ड्रिल यंत्र
कृषि अभियांत्रिकी संभाग द्वारा हाथ से चालित जमुना बीज व उर्वरक ड्रिल यंत्र का विकास छोटे प्लॉटों के लिए किया गया। समुचित गहराई पर कतारों में बीज तथा उर्वरक के नियोजन से अंतर-संवर्धन प्रचालन की सुविधा मिली।

पूसा-40 गहाई यंत्र (थ्रेशर)
पूसा-40 गहाई यंत्र (थ्रेशर) का विकास भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा गेहूं तथा धान की फसल की गहाई के लिए किया गया। इस गहाई यंत्र की विशेषताओं में इसके अनुप्रयोग में कम शक्ति की खपत होना था।

कम लागत वाले ग्रीनहाउस
कृषि अभियांत्रिकी संभाग द्वारा विकसित कम लागत वाले ग्रीनहाउस उष्ण-कटिबंधीय, अर्ध-उष्णकटिबंधीय तथा शीतोष्ण क्षेत्रों में सब्जियों की खेती के लिए उपयुक्त होते हैं। ग्रीनहाउस का उपयोग वर्षभर (अप्रैल, मई व जून को छोड़कर) किया जाता है।

चारा ब्लॉक बनाने वाली मशीन
पशुओं के लिए सम्पूर्ण चारा ब्लॉक बनाने हेतु कृषि अभियांत्रिकी संभाग द्वारा चारा ब्लॉक बनाने वाली मशीन का विकास किया गया । बनाए गए चारा ब्लॉक में अधिक घनत्व के कारण कम भण्डारण स्थान एवं परिवहन लागत की आवश्यकता होती है। कृषि उपोत्पादों को न केवल पशु चारे के लिए वरन् अन्य औद्योगिक उपयोग के लिए भी सघनता प्रदान की गई।